पिछले महीने ऐप्पल, सैमसंग और एंट्री-लेवल फ्रिंज ब्रांड आईटेल के पुराने मॉडलों को सूचीबद्ध करने के साथ एक नरम शुरुआत के बाद, JioMart ने अब सभी प्रमुख स्मार्टफोन और लैपटॉप ब्रांडों की लिस्टिंग के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी के लिए अपने पोर्टल को रिलायंस डिजिटल के साथ एकीकृत कर दिया है।
लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इस एकीकरण के साथ भी कंपनी की सीमित पहुंच होगी क्योंकि रिलायंस डिजिटल के 100 शहरों में केवल 300 स्टोर हैं, जो अमेज़न और फ्लिपकार्ट की तुलना में बहुत कम है जो भारत के 73 प्रतिशत पिन कोड की आपूर्ति करते हैं।
मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट रिसर्च के पार्टनर और रिसर्च डायरेक्टर नील शाह ने कहा, "भारत में ई-शॉपिंग का मजबूत इकोसिस्टम बनाने में अमेज़न और फ्लिपकार्ट को लगभग एक दशक का समय लगा।" “रिलायंस में सभी तत्व मौजूद हैं, रिलायंस डिजिटल का ऑफलाइन रिटेल नेटवर्क, व्हाट्सएप पे से संभावित भुगतान समर्थन और ब्रांड का समर्थन करने वाला एक बड़ा उद्योग नाम।
लेकिन पैमाने तक पहुंचने के लिए इस पारिस्थितिकी तंत्र का एकीकरण अभी भी वर्षों दूर है।"
इलेक्ट्रॉनिक्स, विशेष रूप से स्मार्टफोन, ई-टेलर्स के लिए सबसे अधिक बिकने वाली श्रेणी है। विशेषज्ञों ने कहा कि भारत में सभी स्मार्टफोन बिक्री में से आज ऑनलाइन चैनल की हिस्सेदारी लगभग 55% है, जिसका एक बड़ा हिस्सा फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन के हाथों में केंद्रित है।
"JioMart की तुलना करने के लिए, Tata Group के Tata Cliq का उदाहरण लें - सभी तत्वों के होने के बावजूद, उनके स्मार्टफोन की बिक्री में वृद्धि बस रेंग रही है," एक उद्योग के कार्यकारी ने कहा, जिन्होंने पहचान न होने का अनुरोध किया। "वास्तव में, टाटा की ऑफलाइन शाखा क्रोमा काफी मजबूत है और तेजी से विस्तार कर रही है क्योंकि ऑफलाइन एक बिखरा हुआ बाजार है और इसमें उस तरह का प्रभुत्व नहीं है जैसा ऑनलाइन चैनल करता है।"
विशेषज्ञों ने कहा कि शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांडों के अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के साथ दीर्घकालिक संबंध और प्रतिबद्धताएं हैं, जिससे JioMart के लिए एक मजबूत उपस्थिति स्थापित करना कठिन हो गया है।
मार्केट इंटेलिजेंस के शोध निदेशक नवकेंद्र सिंह ने कहा, "ब्रांडों का अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के साथ लंबे समय से संबंध हैं - लॉन्च शेड्यूल, उत्पाद मूल्य निर्धारण, बिक्री कार्यक्रम, इन्वेंट्री चक्र, (और) विशिष्टता ... सब कुछ महीनों पहले से बंद है।" फर्म आईडीसी इंडिया। "इसके अलावा, Xiaomi, Samsung, Apple जैसे ब्रांड अपने स्वयं के ई-स्टोर को आगे बढ़ाना चाहते हैं, और इसलिए, JioMart, उस अर्थ में एक तरह की प्रतिस्पर्धा लाता है," उन्होंने कहा।
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