फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने बुधवार को फेसबुक के F8 रिफ्रेश के दौरान घोषणा की, व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई को सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ व्यवसायों को शुरू करना आसान बनाने और ग्राहकों को उन व्यवसायों के साथ जल्दी से संवाद करने की अनुमति देने के उद्देश्य से अपडेट मिल रहा है। कंपनी ने कहा कि उसने "सप्ताह" से केवल पांच मिनट में ऑनबोर्डिंग को संभव बनाने के लिए व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई को बदल दिया था। व्हाट्सएप लोगों और व्यवसायों के बीच संचार को आसान बनाने के लिए नए मैसेजिंग फीचर भी ला रहा है। नवीनतम घोषणाओं से व्हाट्सएप को नए व्यवसायों को आकर्षित करने और उन्हें अपने संभावित ग्राहकों के करीब लाने में मदद करने की संभावना है।
व्हाट्सएप ने F8 रिफ्रेश में एक बड़ा बदलाव की घोषणा की, वह है व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई का उपयोग शुरू करने के लिए व्यवसायों के लिए तेज अनुभव। व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, "चाहे कोई व्यवसाय व्यवसाय समाधान प्रदाता के साथ काम करना चाहता है या भविष्य में फेसबुक से सीधे समर्थन प्राप्त करना चाहता है, इन सुधारों से अधिक मध्यम और बड़े व्यवसायों के लिए व्हाट्सएप पर ग्राहक बातचीत करना आसान हो जाएगा।"
तेजी से ऑनबोर्डिंग के अलावा, व्हाट्सएप एपीआई का उपयोग करके व्यवसायों के अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के तरीके में सुधार कर रहा है। इसने कहा कि चूंकि व्यवसाय समय पर सूचनाएं भेजने तक सीमित थे, इसलिए यह अधिक प्रकार के संदेशों के लिए समर्थन ला रहा है। उदाहरण के लिए, ये लोगों को यह जानने की अनुमति देंगे कि कोई आइटम स्टॉक में कब वापस आता है या किसी सूचीबद्ध उत्पाद के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करता है।
व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि उसने देखा कि कैसे स्वास्थ्य अधिकारियों के समय-समय पर अपडेट महामारी का जवाब देने में मददगार रहे हैं और इससे अधिक प्रकार की बातचीत के लिए समान सेवा उपलब्ध कराने में मदद मिली है।
इसके अतिरिक्त, व्हाट्सएप व्यवसायों को 10 संदेश विकल्पों का एक मेनू दिखाने का एक तरीका पेश कर रहा है, जहां से ग्राहक अपनी प्रतिक्रिया टाइप करने की आवश्यकता के बिना एक को चुन सकते हैं। तीन विकल्पों के साथ उत्तर बटन भी होंगे जिन्हें ग्राहक केवल एक त्वरित टैप के साथ चुन सकेंगे।
व्हाट्सएप द्वारा डिजाइन किए गए नए अनुभव व्यवसायों के लिए अपने संभावित ग्राहकों से जुड़ने में कुछ आसानी लाने का अनुमान है। व्यवसायों को प्रतिक्रिया देने के विकल्प विशेष रूप से कुछ स्वचालन लाएंगे जो व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले व्यावसायिक ग्राहकों को त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
व्हाट्सऐप नए फीचर भी ला रहा है ताकि लोग किसी बिजनेस को ब्लॉक करते समय अपने अनुभव के बारे में फीडबैक दे सकें।
पिछले कुछ महीनों से, व्हाट्सएप ने व्यवसायों के अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के साथ संवाद करने के तरीके में कई सुधार लाने की कोशिश की है। कंपनी ने अप्रैल में व्यवसायों को व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप क्लाइंट के माध्यम से अपने कैटलॉग का प्रबंधन करने का विकल्प पेश किया। यह पिछले साल एक शॉपिंग बटन भी लाया था ताकि ग्राहकों को यह देखने की अनुमति मिल सके कि ऐप के माध्यम से कौन से व्यवसाय बेच रहे हैं।
पिछले साल, व्हाट्सएप ने खुलासा किया कि दुनिया भर में 50 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप बिजनेस ऐप उपयोगकर्ता थे, जिनमें से 15 मिलियन भारत से थे।
व्हाट्सएप को व्यवसायों के पक्ष में अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट करने और फेसबुक और उसकी सहायक कंपनियों को अतिरिक्त डेटा एक्सेस देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। हालाँकि, ऐसा लगता है कि कंपनी ने दुनिया भर में दो बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के उपयोगकर्ता आधार का लाभ उठाने में अपनी रुचि को प्राथमिकता दी है, ताकि उन व्यवसायों पर अधिक जोर देना शुरू किया जा सके जो अंततः मंच का मुद्रीकरण करने में मदद करेंगे।
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