About Me

My photo
Hey My name is RIK ASTHANA welcome to my blog TECH NEWS RIK we provide in this blog TECHNICAL related all NEWS Thankyou for visit my blog नमस्ते मेरा नाम RIK अस्थाना है मेरे ब्लॉग में आपका स्वागत है TECH NEWS RIK हम इस ब्लॉग में TECHNICAL संबंधित सभी समाचार प्रदान करते हैं मेरे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद ये राही आज की खबर निचे ️⬇️

How AI is working with Parkinson’s patients?


हाल ही में दो सप्ताह के लिए मैं एक स्थिर दिनचर्या में शामिल हो गया।  हर सुबह १०:३० बजे, मैं अपनी रसोई की मेज पर बैठ जाता, सेंसर युक्त तीन उपकरणों को अपनी दाहिनी भुजा में बाँध लेता, और एक टैबलेट कंप्यूटर चालू कर देता।  फिर मैं स्क्रीन पर एक विंडो में पॉप अप करने वाले एक व्यक्ति द्वारा मॉनिटर किए जाने वाले अभ्यासों की एक श्रृंखला के माध्यम से 20 मिनट बिताता था।

मुझे आशा है कि मेरे प्रयासों के परिणाम मेरे जैसे लाखों लोगों को पार्किंसंस रोग से निपटने में मदद करेंगे।

मेरी दिनचर्या इंपीरियल कॉलेज के इंजीनियरों द्वारा चलाए जा रहे मेडिकल ट्रायल का हिस्सा थी और लंदन के चेरिंग क्रॉस अस्पताल में एक सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट के सहयोग से उन्होंने एक स्टार्ट-अप कंपनी की स्थापना की थी।  इसका उद्देश्य एक पहनने योग्य उपकरण विकसित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों का उपयोग करना है जो पार्किंसंस रोग के लक्षणों की निगरानी कर सकता है और शायद इसका इलाज करने में भी मदद कर सकता है।

मेरे लिए यह एक रोमांचक संभावना है।  मुझे जनवरी 2019 में पार्किंसंस का पता चला था और पहली बात मुझे बताई गई थी कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है जो 10 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है और यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती न्यूरोलॉजिकल स्थिति है।

लक्षणों का इलाज करने के लिए दवा है लेकिन सिनेमेट और अन्य दवाओं की बिल्कुल सही खुराक निर्धारित करना बेहद मुश्किल है जो लापता डोपामाइन को बदलने का काम करती है जो किसी को पार्किंसंस शेक या उनके पैर को खींचती है।  मेरे मामले में, मुझे यह स्पष्ट नहीं था कि दवाएं काम कर रही थीं।

इस तरह से मुझे सेंट मैरी हॉस्पिटल पैडिंगटन में अपने स्वयं के सलाहकार द्वारा डॉ येन ताई से दूसरी राय के लिए भेजा गया, जो इंपीरियल कॉलेज के साथ काम कर रहे चेरिंग क्रॉस के न्यूरोलॉजिस्ट थे।  जब उन्होंने मुझे एक नई दवा दी थी, तब हम तकनीक के बारे में बात कर रहे थे और यह पार्किंसंस के खिलाफ लड़ाई में कैसे मदद कर सकता है।  जब उसने मुझे इंपीरियल परीक्षण में नामांकित करने की पेशकश की, तो मैं मौका पाकर उछल पड़ा।

मैं हर सुबह जो अभ्यास करता था - अपने हाथ को एक तरफ से दूसरी तरफ घुमाते हुए, उसे अपने सामने पकड़कर, अपनी बांह को ऊपर और नीचे घुमाते हुए - वही थे जो मेरे सलाहकार हर चार महीने में अपनी यात्राओं पर करते हैं।  विचार यह है कि सेंसर द्वारा रिकॉर्ड किया गया डेटा और सत्र का वीडियो धीरे-धीरे एआई सिस्टम को सिखाएगा कि मानव चिकित्सक जिस तरह से लक्षणों को ग्रेड करता है।

रोगी के लक्षणों की गंभीरता को जांचने के लिए न्यूरोलॉजिस्ट यूपीडीआरएस - यूनिफाइड पार्किंसन डिजीज रेटिंग स्कोर - का उपयोग करते हैं।  इससे पहले परीक्षण में, डॉ ताई के अन्य रोगियों का उनके क्लिनिक में उनके द्वारा मूल्यांकन किया गया था, और उनकी UPDRS रेटिंग को उसके सीखने के डेटा के हिस्से के रूप में AI सिस्टम में फीड किया गया था।

इंपीरियल कॉलेज में बायोमैकेनिक्स के पाठक और इस शोध कार्यक्रम के प्रमुख अन्वेषक रवि वैद्यनाथन ने हंसते हुए कहा कि इसका उद्देश्य डॉ ताई के दिमाग को ले कर एआई में डालना था।  उन्होंने कहा, "येन ​​का मस्तिष्क क्या कर सकता है, इसे लेने में सक्षम होने से हम कुछ प्रकाश वर्ष हैं।" लेकिन हम उनकी नैदानिक ​​​​क्षमता को स्वचालित प्रणाली में ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। और इसी तरह मशीन सीखना काम करता है। "

इंपीरियल टीम यह पता लगाने में अकेली नहीं है कि पार्किंसंस के निदान और निगरानी के लिए पहनने योग्य उपकरणों का उपयोग कैसे किया जा सकता है।  डॉ ताई कहते हैं, "पहनने योग्य सेंसर अब कई वर्षों से पार्किंसंस अनुसंधान में काफी लोकप्रिय गर्म विषय हैं।"  Apple की एक टीम ने चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ काम करते हुए दिखाया कि कैसे Apple वॉच का उपयोग लक्षणों की निगरानी और दवा के प्रति उनकी प्रतिक्रिया को मापने के लिए किया जा सकता है।

लेकिन इंपीरियल टीम का मानना ​​​​है कि पार्किंसंस के सभी मुख्य लक्षणों के बारे में डेटा एकत्र करने में उनका परीक्षण किसी भी अन्य से आगे जाता है - अंगों की कठोरता, कंपकंपी और गति की धीमी गति।

जो रोमांचक है वह आगे आता है।  इस साल के अंत में, इस शोध का व्यवसायीकरण करने के लिए काम कर रहे इंपीरियल के स्पिनआउट, SERG टेक्नोलॉजीज को उम्मीद है कि कुछ बहुत कम भद्दा है - "एक अच्छा, दुबला सरल उपकरण," रवि वैद्यनाथन कहते हैं।

अनुरूप उपचार

"पहले इसका उपयोग एक बार फिर रोगियों को उनके लक्षणों का आकलन करने के लिए विभिन्न अभ्यासों के माध्यम से करने के लिए किया जा सकता था, लेकिन बाद में विचार यह है कि यह केवल डेटा एकत्र कर सकता है क्योंकि लोग अपने दैनिक जीवन के बारे में जाने जाते हैं।

"तो जब आप सिर्फ एक कप कॉफी लेते हैं, जब आप एक पेंसिल उठाते हैं, जब आप एक कलम उठाते हैं, तो हमारे पास कुछ ऐसा होता है जिसे आप पूरे दिन बिना विनीत रूप से पहन सकते हैं जो कि आप जो कर रहे हैं उसे रिकॉर्ड करते रहेंगे।"

जब कोई रोगी अपनी दवा लेता है, तो डेटा के साथ युग्मित, स्मार्ट डिवाइस तब निरंतर निगरानी प्रदान कर सकता है कि रोगी ने कैसे प्रतिक्रिया दी।  "उम्मीद है कि यह एक व्यक्तिगत रोगी को अधिक व्यक्तिगत, अधिक अनुरूप उपचार प्रदान करेगा," डॉ ताई कहते हैं।

आगे, पहनने योग्य उपकरण वास्तव में उपचार प्रदान कर सकता है।  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ रिसर्च से £1m अनुदान द्वारा समर्थित एक नई परियोजना, झटके को नियंत्रित करने के लिए रोगी की मांसपेशियों में थोड़ी मात्रा में करंट की शूटिंग का पता लगाएगी।

पार्किंसंस की निगरानी और उपचार में सुधार के लिए यहां और दुनिया भर में किए जा रहे सभी कार्यों के लिए, क्षितिज पर अभी भी कोई इलाज नहीं है।

अंतत: हमें अभी भी कुछ ऐसा करने की आवश्यकता है जो मस्तिष्क के अध: पतन की प्रक्रिया को धीमा कर सके," डॉ ताई कहते हैं। "लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम एक ही समय में उपचार का अनुकूलन नहीं कर सकते हैं, जबकि हम पार्किंसंस का इलाज खोजने की कोशिश कर रहे हैं।"

मुझे उम्मीद है कि पार्किन्सन की बेहतर समझ और बेहतर इलाज की तलाश में इस यात्रा को जारी रखूंगा।  मैं किसी भी प्रगति पर वापस रिपोर्ट करूंगा।


No comments:

Post a Comment

Hello dosto mera naam hai rik asthana or mere blog me aapka swagat hai aapko kaisa lga hmari ye post padhkar hame comments section me likh kar jarur btaye